Determinants of Price Elasticity of Demand

C.A. or C.S. – Which is better?

मांग की लोच कीमत निम्नानुसार कई कारकों पर निर्भर करती है: (ए) मूल्य स्तर: मांग आम तौर पर मामूली कीमत वाले सामानों के लिए लोचदार होती है लेकिन, बहुत महंगा और बहुत सस्ते सामानों की मांग अकुशल है। अमीर अपने द्वारा खरीदे जाने वाले सामानों की कीमतों के बारे में परेशान नहीं होते हैं। अमीर लोगों द्वारा बहुत महंगा माल की मांग की जाती है और इसलिए उनकी मांग कीमतों में बदलाव से बहुत प्रभावित नहीं होती है। उदाहरण के लिए, रुपये से मारुति कार की कीमत में वृद्धि। 3,00,000 से रु। 3,20,000 से इसकी मांग में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसी तरह, बहुत सस्ते सामानों (जैसे नमक) की कीमत में बदलाव का उनकी खपत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, जो उनकी खपत के लिए बहुत ही कम और निश्चित है। (ख) उपलब्धता की उपलब्धता: यदि एक अच्छे विकल्प के पास है, तो एक वस्तु की मांग की कीमत लोच बहुत लोचदार होगी क्योंकि इसके लिए कुछ अन्य वस्तुओं का उपयोग किया जा सकता है। इस तरह की कमोडिटी की कीमत में मामूली वृद्धि उपभोक्ताओं को अपने उपभोग को उसके विकल्प पर स्विच करने के लिए प्रेरित करेगी। उदाहरण के लिए, गैस, मिट्टी का तेल, कोयला आदि का उपयोग ईंधन के रूप में अधिक किया जाएगा यदि लकड़ी की कीमत बढ़ती है। दूसरी ओर, ऐसे जिंसों की मांग जिनके पास कोई विकल्प नहीं है, वे अयोग्य हैं, जैसे कि नमक। (c) समयावधि: एक विशिष्ट उपभोक्ता को कम समय में अपनी खपत को समायोजित करने में मुश्किल होती है। उसे बदली हुई स्थिति में ढलने के लिए समय चाहिए। इसलिए, लंबे समय में एक अच्छे लोच की मांग बढ़ जाती है।
पाठ 2 मांग और आपूर्ति के मूलभूत तत्व 43 (d) उत्पाद पर कुल व्यय व्यय का अनुपात: एक अच्छे के लिए मांग की लोच भी उस पर खर्च किए गए उपभोक्ता के बजट के अनुपात पर निर्भर है। एक अच्छे मूल्य वृद्धि के कारण, एक उपभोक्ता अधिक चिंतित महसूस करता है यदि वह उस पर अपने बजट का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर रहा है। उपभोक्ता द्वारा मांग में परिवर्तन की सीमा उन वस्तुओं के मामले में महत्वपूर्ण नहीं है, जिन पर उपभोक्ता अपने मासिक बजट का बहुत कम अनुपात खर्च करता है। पूर्व मामले में मांग की लोच अधिक है, जबकि बाद के मामले में, यह कम है। (() आदतें: कुछ उत्पाद जो कुछ व्यक्तियों के लिए आवश्यक नहीं हैं, कुछ अन्य लोगों के लिए आवश्यक हैं। यदि व्यक्तियों को कुछ वस्तुओं की आदत होती है, तो ऐसी वस्तुओं की मांग आमतौर पर अयोग्य होगी, क्योंकि वे उनका उपयोग तब भी करेंगे जब उनकी कीमतें बढ़ जाएंगी। सिगरेट की कीमत बढ़ने पर एक धूम्रपान करने वाला आमतौर पर कम धूम्रपान नहीं करता है। (च) जिंसों की प्रकृति: आवश्यकताओं की मांग अकुशल है और आराम और विलासिता के लिए लोचदार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ सामान जो आवश्यक होते हैं, उन्हें किसी भी कीमत पर मांग लिया जाएगा, जबकि विलासिता और आराम के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों को आसानी से वितरित किया जा सकता है यदि वे महंगे हो जाते हैं। (छ) विभिन्न उपयोग: एक कमोडिटी जिसमें कई उपयोग होते हैं, की एक लोचदार मांग होगी जैसे कि दूध, लकड़ी आदि। दूसरी ओर, कमोडिटी जिसमें केवल एक या कम उपयोग होता है, उसकी अकुशल मांग होगी। उपभोक्ता को एक अच्छी की मांग की मात्रा को समायोजित करना आसान लगता है, जब इसका उपयोग कई वांछितों को संतुष्ट करने के लिए किया जाना चाहिए, अगर यह एक या कुछ उपयोगों तक ही सीमित है। इस कारण से, एक से अधिक उपयोग की मांग में अधिक लोचदार मांग होती है। (ज) स्थगित उपभोग: आमतौर पर वस्तुओं की मांग, जिसका उपभोग स्थगित किया जा सकता है, कीमतों में वृद्धि के रूप में लोचदार है और फिर से गिरने की उम्मीद है। उदाहरण के लिए, एमपी की मांग लोचदार है क्योंकि अगर इसकी कीमत बढ़ती है, तो इसका उपयोग कुछ समय के लिए स्थगित किया जा सकता है, लेकिन चावल और गेहूं की मांग अयोग्य है, क्योंकि उनके दाम बढ़ने पर उनका उपयोग स्थगित नहीं किया जा सकता है।


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